राजस्थान संपर्क|Rajasthan Sampark|

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प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट पर राजस्थान संपर्क के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं राजस्थान सरकार ने राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन पोर्टल का उद्घाटन किया है इसके जरिए आप अपनी समस्याओं को सुलझा सकते हैं परंतु आप सभी के दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा राजस्थान संपर्क आखिर है क्या दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं अब आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे घर बैठे ही सारा आपका काम ऑनलाइन हो जाएगा!!!!!!!!!

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें हम आपको इसमें राजस्थान संपर्क के बारे में पूरी जानकारी देंगे हम आपको पूरा बताएंगे कि आप किस प्रकार से राजस्थान संपर्क की सहायता से घर बैठे अपने सारे काम कर सकते हैं!!!!!!!

राजस्थान सम्पर्क

राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है |

इस पर आप पायेंगे: –

  1. बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा |
  2. पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा |
  3. सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा |
  4. स्मार्टफोन धारकों के लिए नेटिव एप्लीकेशन डाउनलोड करने की सुविधा |
  5. दर्ज प्रकरणों में समुचित समाधान न होने पर प्रत्येक माह के निर्धारित गुरुवार को सम्बंधित विभाग के साथ व्यक्तिगत सुनवाई की सुविधा |
– पंचायत समिति स्तरीय राजस्थान सम्पर्क केंद्र पर माह के प्रथम गुरुवार को (उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में)
– पंचायत समिति स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर जिला स्तरीय राजस्थान सम्पर्क केंद्र पर माह के द्वितीय गुरुवार को (जिला कलक्टर की अध्यक्षता में)
– जिला स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर चयनित प्रकरणों में राज्य स्तर पर सुनवाई |

स योजना के तहत आम नागरिक सरकारी विभागों में बार- बार कार्यालय के चक्कर काटने, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, विद्यालय, कार्यालय, शौचालय एवं भूमि विवाद आदि समस्याओं के निवारण हेतु राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन योजना के तहत वेब पोर्टल एवं टोल फ्री नंबर-181 के निशुल्क सेवा का संचालन किया गया है।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते समय ध्यान दें

  1. सूचना यथासम्भव पूर्ण किन्तु बिंदुवार लिखे |
  2. अपना मोबाइल न. / फ़ोन न. / पहचान न.  अवश्य भरे, ताकि आपको एस. एम्.एस. से सूचित किया जा सके |
  3. यदि पूर्व में कभी परिवाद दे रखा हे तो उसका सन्दर्भ अवश्य दे |
  4. न्यायिक रूप से विचाराधीन वादो को दर्ज करने से बचे |
  5. अपने परिवाद की श्रेणी अवश्य दर्ज करें जैसे समस्या निजी है, या सार्वजानिक है या राजकीय कर्मचारी की है |
  6. अपने परिवाद का शिकायत संख्या का आगे सन्दर्भ हेतु ध्यान रखें |
  7. गलत शिकायत दर्ज करने पर परिवादी स्वयं उत्तरदायी होगा |
  8. दस्तावेज Output Resolution(ppi)  150 पर स्कैन करें |
  9. सूचना के अधिकार के लिए यहाँ परिवाद दर्ज नहीं करे. एवं उसके लिए सम्बंधित विभाग से संपर्क करे |

राजस्थान संपर्क ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

 

  • राजस्थान संपर्क में अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको यहां पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करना होगा|
  • इस पेज पर दिए शिकायत दर्ज करें पर क्लिक करना है
  • जो पेज खुलेगा उसमें दिए Register Grievance पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद पेज खुलेगा उसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर,शिकायत एवं शिकायत से सम्बंधित दस्तावेज़ अपलोड करके Submit पर क्लिक करना है।

  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद फॉर्म का दूसरा भाग खुल जायेगा।

  • इस को पूरा भरने के बाद फिर से नीचे दिए विकल्प submit पर क्लिक करने पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

दोस्तों जब आपका राजस्थान संपर्क में शिकायत दर्ज हो जाएगी उसके बाद आप शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं|

  • अब आप यहां पर शिकायत की स्थिति देखें पर क्लिक करें|
  • ऐसा करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा|

 

  • इस पेज में अपना मोबाइल नंबर /grievance id लिखने के बाद दिए हुए टेक्स्ट को लिखने के बाद , view पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत की स्तिथि जाँच कर सकते हैं।
  • शिकायत की निवारण की सूचना में विलंभ होने पर शिकायत का पुनःस्मरण करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें|

  • दोस्तों यदि आप शिकायत दर्ज करते हैं और 30 दिनों तक आपकी समस्या का निवारण नहीं होता है तो आप दोबारा से इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं|
Contact Us
Department of Administrative Reforms
Government Secretariat
Jaipur- 302005 (Raj.), India
Phone : 91(141) 2227889
E-mail : cmv@rajasthan.gov.in
 
 
Department of Information Technology and Communications
IT Building,Yojana Bhawan, Tilak Marg, C-Scheme
Jaipur- 302005 (Raj), India
Phone : 91(141)-5153222 (Ext. -Rajasthan Sampark – 21388 , 21371 ; Tour – 21121)
Fax : 91(141) 2222011
E-mail : rajsampark@rajasthan.gov.in

दोस्तों यदि आपको राजस्थान संपर्क से संबंधित कोई भी जानकारी समझ में नहीं आ रही है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करें!!!!!!!!

 

6 comments

  • धना राम सुथार कालू राम सुथार गोगा देवगढ सेखाला

    Reply
  • Ramaramprajapati

    Patakidhani tahsil bhagoda jila jalore rajay rajasthan

    Reply
  • Ghanshyam cheeta

    मेरे द्वारा सुचना का अधिकार कानून के तहत सुचना मागंने पर सुचना नहीं देने पर मेरे द्वारा सुचना आयोग में शिकायत करने पर सुचना आयोग ने मेरे आवेदन पर सुनवाई करने पर आयोग ने सुचना अधिकारी को मुझे आवेदन मे मागी गई सुचना से सम्बंधित दस्तावेज21 दिन में उपलब्ध कराने का आदेश दिया था लेकिन चार महीने निकल गए लेकिन सुचना अधिकारी मुझे कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाये है अब मैं इस विषय पर किसी विभाग में शिकायत दर्ज कराऊ क्या इस विषय पर राजस्थान सपंर्क पर अधिकारी के विरुद्ध आयोग के आदेश कि अवहेलना करने की शिकायत दर्ज कर सकता हूँ क्योंकि मैं सुचना नहीं मांग रहा हूँ मैं अधिकारी के खिलाफ आयोग के आदेश कि अवहेलना करने की शिकायत कर रहा हु इस विषय पर मुझे पूरी जानकारी प्रदान करने की कृपा करें

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  • RAMKUMAR Jadoun I want to hom
    e

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  • Hii sir mera name anil Kumar h or m esh yojna ka labh uthana chahta hu to sir plz
    mujhe loan dilwane m madat kro
    mujhe kya krna hoga sabhi details btana sir

    Reply

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